![](https://i0.wp.com/www.kgpnews.in/wp-content/uploads/2024/11/5779467.jpg?fit=1080%2C768&ssl=1)
![](https://i0.wp.com/www.kgpnews.in/wp-content/uploads/2024/11/WhatsApp-Image-2024-11-24-at-23.58.08_2c216239.jpg?fit=1072%2C704&ssl=1)
![](https://i0.wp.com/www.kgpnews.in/wp-content/uploads/2024/10/IMG-20231012-WA0001.jpg?fit=1050%2C660&ssl=1)
![](https://i0.wp.com/www.kgpnews.in/wp-content/uploads/2024/10/IMG-20241010-WA0076.jpg?fit=1049%2C659&ssl=1)
![](https://i0.wp.com/www.kgpnews.in/wp-content/uploads/2024/10/IMG_20241002_200430.jpg?fit=1072%2C376&ssl=1)
![](https://i0.wp.com/www.kgpnews.in/wp-content/uploads/2024/10/IMG-20230924-WA00551-1.jpg?fit=1050%2C660&ssl=1)
![](https://i0.wp.com/www.kgpnews.in/wp-content/uploads/2024/10/IMG-20231012-WA00161.jpg?fit=1029%2C594&ssl=1)
ज्ञान और सफलता के बीच संतुलन के पैमाने पर, दृष्टिकोण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। डॉन बॉस्को स्कूल, खड़गपुर में डॉ. अभिजीत चक्रवर्ती, एक ऐसे व्यक्ति की कुशल शिल्प कौशल के तहत आयोजित एक उत्साही कार्यशाला देखी गई, जिसे शायद किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। प्रबंधन और प्राचार्य द्वारा एक अभिनव पहल,
दो दिवसीय सत्र, न केवल सुसज्जित सुविधा प्रदाताओं बल्कि संस्था में जीवन फूंकने वाले आत्मसंतुष्ट शिक्षकों को भी तैयार करने के लिए समर्पित था।
![](https://i0.wp.com/www.kgpnews.in/wp-content/uploads/2024/12/IMG-20250105-WA0000.jpg?fit=1080%2C1080&ssl=1)
![](https://i0.wp.com/www.kgpnews.in/wp-content/uploads/2024/12/IMG_20241212_234954.jpg?fit=1076%2C764&ssl=1)
डॉ. चक्रवर्ती ने काफी दिलचस्प ढंग से संक्षेप में कहा, “एक अच्छा शिक्षक पढ़ाता है; एक बेहतर शिक्षक प्रेरित करता है लेकिन सबसे अच्छा शिक्षक प्रेरित करता है”। हमारा रवैया वास्तव में शिक्षक के रूप में हमारी पहचान का एक बड़ा हिस्सा है, जो अपनी कक्षा के शिक्षार्थियों के लिए एक सुरक्षित ठिकाना बना सकता है। कार्यशाला में स्मार्ट लक्ष्यों, दृष्टिकोण मूल्यांकन और समूह चर्चाओं की एक श्रृंखला और हमारे प्रशिक्षक द्वारा सुनाई गई बहुचर्चित ‘कहानियों’ के बारे में खुलासे हुए।
कभी-कभी शिक्षकों को मनुष्य के रूप में उनकी ज़रूरतों को नज़रअंदाज़ करते हुए, सर्वोच्च गुरु माना जाता है। पीजीटी बायोलॉजी की श्रीमती सौमिता चटर्जी ने स्वीकार किया, “कार्यशाला हमारी कमजोरियों पर काबू पाने और जीवन के प्रति हमारे सकारात्मक दृष्टिकोण को वापस लाने में काफी मददगार रही।” कार्यशाला के दो दिनों को एक गंभीर कार्य के रूप में प्रस्तुत नहीं किया गया, बल्कि पूरे संगठन के लिए एक आरामदायक सत्र के रूप में प्रस्तुत किया गया। आईआईटी खड़गपुर और आईआईएम कलकत्ता के पूर्व छात्र डॉ. चक्रवर्ती ने बिल्कुल सही ढंग से सभी को याद दिलाया है कि, “जब मैं करता हूं, तो मैं समझता हूं” और उन्होंने कई मनोरंजक गतिविधियां और अभ्यास डिजाइन किए हैं। इसके अंत तक, प्रत्येक ने एक-दूसरे के साथ अधिक उत्पादक अंतर्वैयक्तिक बंधन विकसित कर लिया था, अपने लक्ष्यों पर अधिक ध्यान केंद्रित किया था और अब तक अज्ञात मुद्दों का समाधान करने में सक्षम होने के बारे में राहत महसूस की थी। यह वास्तव में आश्चर्य की बात थी कि डेल कार्नेगी के पाठों को किसी संगठन के नियमित जीवन और सांस में कैसे सहजता से मिश्रित किया जा सकता है। दरअसल, टीजीटी विज्ञान श्रीमती सरबंती गोप ने “मेरी कक्षा के साथ-साथ मेरे जीवन में रणनीतियों को लागू करने” का वादा किया था। कार्यशाला के अंत तक, शिक्षक यह समझकर अधिक निश्चिंत हो गए कि “सफलता का मतलब असफलताओं का अभाव नहीं है”; हमारा रवैया हमारे जीवन को बना या बिगाड़ सकता है। सफलता की शुरुआत एक महान दृष्टिकोण और उससे भी बड़े लक्ष्यों से होती है।इस सत्र में 10 घंटे की सीपीडी हुई और प्रत्येक प्रतिभागी शिक्षक को भागीदारी का प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ।
डॉन बॉस्को स्कूल खड़गपुर में बुनियादी जीवन रक्षक कौशल सत्र
एक लोकप्रिय कहावत है, “दुख की अपेक्षा सुरक्षित रहना बेहतर है”। यदि सुरक्षा ही अंतिम उद्देश्य है, तो इसे आरंभ से ही शुरू करने की आवश्यकता है। डॉन बॉस्को स्कूल, खड़गपुर ने हमारे छात्रों के लिए रोकथाम और सुरक्षा के मुद्दों पर एक जानकारीपूर्ण कार्यशाला की व्यवस्था की।
बुध स्कूल ने सेंट जॉन्स एम्बुलेंस, एक संगठन जो अपने सुरक्षा प्रशिक्षणों के लिए जाना जाता है, के साथ सहयोग किया और छात्रों के लिए बुनियादी जीवन रक्षक कौशल सत्र आयोजित किया।
आठवीं कक्षा की अपेक्षा जैन ने स्वीकार किया, “यह पहली बार था जब मैंने इस तरह के प्रशिक्षण में भाग लिया। यह बहुत जानकारीपूर्ण था।” छात्रों को सामान्य लेकिन प्रभावी प्राथमिक चिकित्सा प्रबंधन— बिजली के झटके, जलन, सीपीआर, घाव प्रबंधन और ऊंचाई से गिरने के बारे में बताया गया।
प्राथमिक उद्देश्य छात्रों को संकट के क्षणों में सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया करने में सक्षम बनाना था। यदि आज छात्रों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाए तो वे न केवल प्रबंधन कर सकते हैं बल्कि कई दुर्घटनाओं को पहले ही रोक भी सकते हैं।
डॉन बॉस्को स्कूल खड़गपुर में बुनियादी जीवन रक्षक कौशल सत्र
एक लोकप्रिय कहावत है, “दुख की अपेक्षा सुरक्षित रहना बेहतर है”। यदि सुरक्षा ही अंतिम उद्देश्य है, तो इसे आरंभ से ही शुरू करने की आवश्यकता है। डॉन बॉस्को स्कूल, खड़गपुर ने हमारे छात्रों के लिए रोकथाम और सुरक्षा के मुद्दों पर एक जानकारीपूर्ण कार्यशाला की व्यवस्था की।
बुधवार, 29 जनवरी 25 को, स्कूल ने सेंट जॉन्स एम्बुलेंस, एक संगठन जो अपने सुरक्षा प्रशिक्षणों के लिए जाना जाता है, के साथ सहयोग किया और छात्रों के लिए बुनियादी जीवन रक्षक कौशल सत्र आयोजित किया।
आठवीं कक्षा की अपेक्षा जैन ने स्वीकार किया, “यह पहली बार था जब मैंने इस तरह के प्रशिक्षण में भाग लिया। यह बहुत जानकारीपूर्ण था।” छात्रों को सामान्य लेकिन प्रभावी प्राथमिक चिकित्सा प्रबंधन— बिजली के झटके, जलन, सीपीआर, घाव प्रबंधन और ऊंचाई से गिरने के बारे में बताया गया।
प्राथमिक उद्देश्य छात्रों को संकट के क्षणों में सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया करने में सक्षम बनाना था। यदि आज छात्रों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाए तो वे न केवल प्रबंधन कर सकते हैं बल्कि कई दुर्घटनाओं को पहले ही रोक भी सकते हैं।
*CPD for Teachers on _Attitudinal Development at Don Bosco School Kharagpur*
On a scale of balance between Knowledge and Success, Attitude plays a pivotal role. Don Bosco School, Kharagpur witnessed an enthusiastic Workshop organized under the deft craftsmanship of Dr. Abhijit Chakraborty, a man who probably needs no Introduction. An innovative initiative by the Management and Principal, the two-day session was dedicated towards creating not only equipped facilitators but also complacent teachers who breathe life into the institution.
Dr. Chakraborty quite interestingly summarized, “A good teacher teaches; a better teacher motivates but the best teacher inspires”. Our attitude indeed occupies a major part of our identity as teachers, who can create a safe haven for the learners of their class. The workshop made revelations about smart goals, attitude assessments and a series of group discussions and the much celebrated ‘stories’ narrated by our trainer.
Sometimes teachers are deemed as the ultimate mentors, overlooking their needs as humans. The workshop was “highly helpful in overcoming our weaknesses and helping us to get back our positive attitude towards life”, confessed Mrs Soumita Chatterjee, PGT Biology. The two days of workshop was not presented as a serious task, but a rather unwinding session for the entire organization. Dr. Chakraborty, alumnus of IIT Kharagpur and IIM Calcutta, very rightly reminds everyone that, “When I do, I understand” and designed several enjoyable activities and exercises. By the end of it, each one had developed a more productive intrapersonal bond with each other, more focused on their goals and relieved about having been able to redress issues, hitherto unknown. It was indeed a wonder as to how Dale Carnegie’s lessons could be effortlessly blended into the regular life and breath of an organisation. In fact, Mrs Srabanti Gope, TGT Science, promised to “implement the strategies in my class as well as my life”. By the end of the workshop, the teachers were visibly more relaxed for having understood that “Success does not mean absence of failures”; our attitude can make or break our lives. Success begins with a great attitude and even greater goals.
This sessions accounted for 10 hrs of CPD and every participant Teacher received Certificate of Participation.
Basic Life Saving Skills session at Don Bosco School Kharagpur
A popular maxim says, “It is better to be safe than sorry”. If safety is the ultimate objective, it needs to be initiated early on. Don Bosco School, Kharagpur arranged for an informative Workshop for our students narrowing down on the issues of prevention and safety.
School collaborated with St. John’s Ambulance, an organization known for their safety trainings and conducted Basic Life Saving Skills session for the students.
“It was the first time I participated in a training like this. It was very informative”, admitted Apeksha Jain of Grade VIII. The students were enlightened upon common yet effective first aid managements— Electric Shocks, Burns, CPR, Wound management and fall from heights.
The primary objective was to enable students to respond proactively in moments of crises. If students are trained well, they cannot only manage but also prevent many accidents in advance.
Leave a Reply