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SER में साल भर में 454.8 KM का अब तक का सर्वश्रेष्ठ ट्रैक नवीनीकरण कार्य, खड़गपुर रेल मंडल को 2022-23 में माल लदान के माध्यम से 2432 करोड़ रुपए का राजस्व मिला

 

BEST EVER PERFORMANCE OF SOUTH EASTERN RAILWAY IN 2022-23

 

Kolkata, 3rd April, 2023:

 

South Eastern Railway has completed the financial year 2022-23 with a record freight loading of 202.62 million tonnes. This is the highest ever freight loading performance of South Eastern Railway. In comparison to the previous year, SER has registered a growth of 3.9% in originating freight loading. South Eastern Railway has also surpassed Railway Board’s freight loading target of 202.14 million tonnes for the financial year 2022-23.

 

Revenue generation from freight loading during 2022-23 has also been highest ever. In 2022-23, SER has earned Rs.18,225.47 crore from originating freight traffic as against Rs.16,350.56 crores earned in 2021-22 registering a growth of 11.46%.

 

Coal loading during the financial year 2022-23 has been 51.86 million tonnes which is 24% more than that of the previous year. There has been substantial increase in loading of raw materials to steel plants (7%), cement (17%), fertilizer (3%) and petroleum products (5%).

 

Apart from freight loading and freight revenue, SER has also recorded best ever performance in different other sectors in the financial year 2022-23 as given below:

 

2022-23 में दक्षिण पूर्व रेलवे का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

 

कोलकाता, 3 अप्रैल, 2023:

 

दक्षिण पूर्व रेलवे ने 202.62 मिलियन टन की रिकॉर्ड माल ढुलाई के साथ वित्तीय वर्ष 2022-23 पूरा किया है। यह दक्षिण पूर्व रेलवे का अब तक का सर्वाधिक माल लदान प्रदर्शन है। पिछले वर्ष की तुलना में, दक्षिण पूर्व रेलवे ने प्रारंभिक माल लदान में 3.9% की वृद्धि दर्ज की है। दक्षिण पूर्व रेलवे ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए रेलवे बोर्ड के 202.14 मिलियन टन माल लदान के लक्ष्य को भी पार कर लिया है।

 

2022-23 के दौरान माल ढुलाई से होने वाला राजस्व भी अब तक का सर्वाधिक रहा है। 2022-23 में, SER ने 11.46% की वृद्धि दर्ज करते हुए 2021-22 में अर्जित 16,350.56 करोड़ रुपये की तुलना में 18,225.47 करोड़ रुपये की कमाई की है।

 

वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान कोयले का लदान 51.86 मिलियन टन रहा है जो पिछले वर्ष की तुलना में 24% अधिक है। इस्पात संयंत्रों (7%), सीमेंट (17%), उर्वरक (3%) और पेट्रोलियम उत्पादों (5%) को कच्चे माल की लदान में पर्याप्त वृद्धि हुई है।

 

माल ढुलाई और माल राजस्व के अलावा, एसईआर ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में विभिन्न अन्य क्षेत्रों में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन दर्ज किया है, जैसा कि नीचे दिया गया है:

 

·        2022-23 में 21,333 करोड़ रुपये (अनंतिम) का अब तक का सर्वाधिक सकल मूल राजस्व जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 16% अधिक है।

·        2,553.53 करोड़ रुपये का अब तक का सर्वाधिक मूल यात्री राजस्व जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 57% अधिक है।

·        अब तक की सर्वाधिक टिकट चेकिंग आय 105.80 करोड़ रुपये जो कि पिछले वित्तीय वर्ष से 148% अधिक है।

·        8.70 करोड़ रुपये की सर्वश्रेष्ठ गैर-किराया राजस्व आय जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 89% अधिक है।

·        390.30 करोड़ रुपये की अब तक की सर्वश्रेष्ठ स्क्रैप बिक्री आय जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 21% अधिक है।

·        454.8 KM का अब तक का सर्वश्रेष्ठ ट्रैक नवीनीकरण कार्य जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 95.3 KM अधिक है।

·        2020-21 में चालू किए गए 25 इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम के पिछले सर्वश्रेष्ठ के मुकाबले 28 इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम का अब तक का सर्वोच्च कमीशन।

·        503 कोचों का सर्वकालिक उच्चतम एलएचबी कोच पीओएच, 6,726 वैगनों का वैगन पीओएच, 1,13,343 वैगनों का सिक वैगन आउट-टर्न और 4,950 रेक का प्रीमियम रेक परीक्षण।

·        विभिन्न स्टेशनों पर 16 लिफ्टों की स्थापना पिछले वर्ष स्थापित 2 लिफ्टों की तुलना में अब तक की सर्वश्रेष्ठ।

 

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खड़गपुर मंडल द्वारा मार्च के महीने में 2.75 मिलियन टन के उच्चतम मासिक माल लदान के साथ, वित्तीय वर्ष 2022-23 में अब तक का सबसे बेहतरीन 29.5 मिलियन टन माल लदान का आंकड़ा हासिल किया है।

पिछला सबसे अच्छा लोडिंग आंकड़ा वित्त वर्ष 2021-22 में 25.34 मिलियन टन का था।

मंडल को वित्तीय वर्ष 2022-23 में माल लदान के माध्यम से 2432 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ है।
गत वित्तीय वर्ष में माल लदान द्वारा मंडल को 2006.5 करोड़ रुपए की आय हुई थी।

वित्तीय वर्ष के दौरान, मंडल ने आवश्यक वस्तुओं जैसे कोयला, लौह अयस्क, खाद्यान्न, औद्योगिक कच्चे माल आदि की समय पर आपूर्ति सुनिश्चित की। मंडल ने हल्दिया बंदरगाह से आयातित कोयले, पेट्रोकेमिकल्स, स्टील उत्पादों के लदान में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की।
नए लोडिंग और अनलोडिंग पॉइंट और गुड्स शेड की स्थापना से भी मंडल के माल लदान को बढ़ावा देने में मदद मिली।
मांगों के अनुसार वैगनों की गतिशीलता और समय पर आपूर्ति ने भी मंडल के प्रदर्शन को बढ़ावा दिया।
विभिन्न व्यावसायिक उपक्रमों के साथ लगातार बैठकें और व्यवसाय विकास टीम द्वारा नए ट्रैफ़िक की खोज भी माल ढुलाई में इस वृद्धि के पीछे एक प्रमुख कारक है।

खड़गपुर मंडल रेल प्रबंधक, श्री एम एस हाशमी, ऑपरेशंस हेड (सीनियर डी.ओ.एम), श्री सचेंद्र वर्मा, बिजनेस हेड (सीनियर डी.सी.एम) श्री राजेश कुमार और अन्य डिवीजनल अधिकारियों के नेतृत्व में केजीपी डिवीजन टीम ने केक काटकर और मिठाई बांटकर इस अवसर का जश्न मनाया।

डीआरएम खड़गपुर ने उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए सभी को बधाई दी और सभी को नए वित्तीय वर्ष में उच्च मानदंड स्थापित करने के लिए प्रेरित किया।

सीनियर डीसीएम श्री राजेश कुमार ने कहा कि सड़क यातायात को रेल की ओर मोड़ने के लिए विभिन्न उद्योगों और पार्टियों के साथ बैठकें और विचार-विमर्श किया जाएगा. डिवीजन आगामी वित्तीय वर्ष के दौरान यातायात बढ़ाने के नए तरीकों का पता लगाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

With highest monthly freight loading of 2.75 MT in the month of March, KGP division has achieved it’s best ever freight loading of 29.5 MT in the Financial year 2022-23. The previous best loading figure was 25.34 MT in the last Fin year of 2021-22.

The division has generated revenue of Rs. 2432 Cr through freight loading.

During the financial year, the division ensured the timely supply of essential commodities like coal, iron ore, food grains, industrial raw materials etc.

The division registered remarkable growth in loading of imported coal, petrochemicals, steel products from the haldia port. Setting up of new loading & unloading points and goods shed also helped in boosting the freight loading of the division.
The mobilisation and timely supply of wagons as per demands also boosted the performance of the division.

Frequent meetings with various business ventures and exploration of new traffic by the business development team is also a major factor behind this boost of freight loading.

KGP division team headed by DRM KGP, Mr. M S Hashmi, Operations head ( Sr D.O.M ) , shri Sachendra Verma, Business head ( Sr D.C.M ) Shri Rajesh Kumar and other divisional officers celebrated the occassion with cake cutting and sweets distribution.

DRM Kharagpur congratulated everyone for the remarkable performance and motivated all for setting higher benchmarks in the new financial year.

Sr. DCM, shri Rajesh Kumar said that meetings and consultations will be made with various industries and parties to divert the road traffic to rail. Division will focus to explore new ways to increase traffic during the upcoming financial year

মার্চ মাসে সর্বাধিক মাসিক 2.75 মিলিয়ন টন মাল লোডিং সহ, খড়গপুর ডিভিশন 2022-23 আর্থিক বছরে 29.5 মিলিয়ন টন মালবাহী লোডিং অর্জন করেছে।
আগের সেরা লোডিং পরিসংখ্যান ছিল 2021-22 সালের আর্থিক বছরে 25.34 মিলিয়ন টন।

বিভাগ, মালবাহী লোডিংয়ের মাধ্যমে 2432 কোটি টাকা রাজস্ব আয় করেছে। আর্থিক বছরে, খড়গপুর বিভাগ কয়লা, লোহা আকরিক, খাদ্যশস্য, শিল্প কাঁচামাল ইত্যাদির মতো প্রয়োজনীয় পণ্যগুলির সময়মত সরবরাহ নিশ্চিত করেছে।

ডিভিশনএর হলদিয়া বন্দর থেকে আমদানিকৃত কয়লা, পেট্রোকেমিক্যালস, ইস্পাত পণ্য লোডিংয়ে উল্লেখযোগ্য বৃদ্ধি পেয়েছে। নতুন লোডিং ও আনলোডিং পয়েন্ট এবং পণ্যের শেড স্থাপনও বিভাগের মাল লোডিং বৃদ্ধিতে সহায়তা করেছে।
চাহিদা অনুযায়ী ওয়াগনের গতিশীলতা এবং সময়মতো সরবরাহও বিভাগের কর্মক্ষমতা বাড়িয়েছে।
বিভিন্ন ব্যবসায়িক উদ্যোগের সাথে মিটিং এবং ব্যবসায়িক উন্নয়ন দল দ্বারা নতুন ট্রাফিক অনুসন্ধানও মালবাহী লোডিং বৃদ্ধির পিছনে একটি প্রধান কারণ।
কেজিপি ডিভিশন টিমের নেতৃত্বে ডিআরএম কেজিপি, মিঃ এম এস হাশমি, অপারেশনস হেড (এসআর ডিওএম), শ্রী শচেন্দ্র ভার্মা, বিজনেস হেড (এসআর ডিসিএম) শ্রী রাজেশ কুমার এবং অন্যান্য বিভাগীয় কর্মকর্তারা কেক কাটা এবং মিষ্টি বিতরণের মাধ্যমে অনুষ্ঠানটি উদযাপন করেন।

DRM খড়গপুর অসাধারণ পারফরম্যান্সের জন্য সকলকে অভিনন্দন জানিয়েছেন এবং নতুন আর্থিক বছরে উচ্চ মাপকাঠি স্থাপনের জন্য সকলকে অনুপ্রাণিত করেছেন।

সিনিয়র ডিসিএম, শ্রী রাজেশ কুমার বলেছেন যে রাস্তার ট্র্যাফিককে রেলে সরিয়ে দেওয়ার জন্য বিভিন্ন শিল্প এবং দলগুলির সাথে বৈঠক এবং পরামর্শ করা হবে। আসন্ন আর্থিক বছরে ট্রাফিক বাড়ানোর নতুন উপায়গুলি অন্বেষণে বিভাগ ফোকাস করবে।

 

 

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